google.com, pub-7269496413216806, DIRECT, f08c47fec0942fa0 google.com, pub-7269496413216806, DIRECT, f08c47fec0942fa0 google.com, pub-7269496413216806, DIRECT, f08c47fec0942fa0

बिहार में घर बैठे ऑनलाइन FIR कैसे करे Online FIR Bihar 2024

बिहार में घर बैठे ऑनलाइन FIR कैसे करे :- यदि आप बिहार राज्य में रहते हैं एवं आपको किसी प्रकार से राज्य में परेशान किया जा रहा है। तो आप परेशान करने वाले किसी भी व्यक्ति संस्था एवं संस्कारी संस्थान के खिलाफ बिहार पुलिस में शिकायत अर्थात FIR दर्ज कर सकते हैं। यदि आप बिहार में पुलिस स्टेशन जाकर FIR दर्ज नहीं कर सकते हैं क्योंकि आपको असामाजिक तत्वों के द्वारा परेशान किया जा रहा है तो आप घर बैठे ऑनलाइन एफआईआर (Online Fir Bihar) दर्ज कर सकते हैं।

बिहार सरकार ने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अब ऑनलाइन एफ आई आर की सुविधा बिहार के नागरिकों को प्रदान की है। पहले बिहार के नागरिक असुरक्षा की भावना से ग्रस्त होकर पुलिस स्टेशन में जाकर FIR दर्ज नहीं करते थे। जिसकी वजह से लोग अपराधिक तत्वों की वजह से परेशान हुआ करते थे। अब बिहार सरकार की ऑनलाइन FIR व्यवस्था की वजह से लोग घर बैठे परेशान करने वालो के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यदि आप मोबाइल से एफ आई आर दर्ज (Mobile se FIR) करना नहीं जानते हैं तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि आप घर बैठे ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कैसे करें। ऑनलाइन सुविधा कला उठाने के लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा।

इसे भी पढ़े :- निवास प्रमाण पत्र बिहार कैसे डाउनलोड करे

आर्टिकलबिहार में ऑनलाइन ऍफ़ आई आर कैसे दर्ज करे (Bihar Online FIR 2024)
राज्यबिहार
सरकारबिहार सरकार
विभागबिहार पुलिस विभाग  
लाभार्थीबिहार राज्य के सभी नागरिक
उद्देश्यबिहार राज्य के लोगों को ऑनलाइन FIR सुविधा देना
ऑफिसियल वेबसाइट police.bihar.gov.in

FIR को प्राथमिक की अथवा प्रथम सूचना रिपोर्ट एवं इंग्लिश में First Information Report के नाम से जाना जाता है। जिसका अर्थ होता है कि अपराध होने की स्थिति में पुलिस को दी जाने वाली पहली सूचना. एफ आई आर एक लिखित प्रपत्र है जो भारत के सभी राज्यों की पुलिस द्वारा तैयार किया जाता है। FIR में पुलिस के द्वारा अपराध से संबंधित समस्त जानकारी का एक दस्तावेज तैयार किया जाता है जिसके बाद पुलिस अपराध संबंधी अनुसंधान अर्थात इन्वेस्टिगेशन प्रारंभ करती है।

भारत में FIR की प्रक्रिया भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 154 के तहत पुरी की जाती है। 154 धारा के अंतर्गत बताई गयी समस्त प्रक्रिया का पालन करके पुलिस आपके अपराध की सूचना दर्ज करती है एवं उसी के हिसाब से अपनी कानूनी कार्यवाही को आगे बढ़ती है।

यदि आप बिहार पुलिस में ऑनलाइन शिकायत (FIR) दर्ज करना चाहते हैं तो आपको आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज प्रदान करने होंगे क्योंकि इन्हीं दस्तावेजों की सहायता से बिहार पुलिस आपको पहचान सकेगी एवं आप तक पुलिस सहायता पहुंचा सकेगी।

बिहार पुलिस ऑनलाइन फिर के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • मोबाइल नंबर
  • मेल आईडी
  • अदर डॉक्यूमेंट

यदि आप बिहार पुलिस में ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा इसके पश्चात आप ऑनलाइन FIR बिहार पुलिस (Online FIR Bihar Police) दर्ज कर सकते हैं।

बिहार पुलिस मैं यदि आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बिहार पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

बिहार पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट में आपको नागरिक सेवाओं का विकल्प मिलेगा जिसमें जाने पर स्क्रॉल डाउन में जन शिकायत पर जाकर क्लिक करना होगा।

बिहार में घर बैठे ऑनलाइन FIR कैसे करे

जन शिकायत के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको रिपोर्ट साइबर क्राइम के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

अब आपके सामने स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको रिपोर्ट साइबर क्राइम के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको इस पर क्लिक करना होगा.

अब आपको फाइल कंप्लेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको I Accept के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

अब biharpolice.in fir के माध्यम से बिहार में FIR करने के लिए अब बिहार पुलिस के पोर्टल का अकाउंट लॉगिन करना होगा। यदि आपके पास बिहार पुलिस के पोर्टल का आईडी नहीं है तो सबसे पहले आप इसको बना लें। अपना अकाउंट लॉग इन करने के के लिए आपको अपना लॉग इन आई दी एवं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर OTP प्राप्त करना होगा. जिसके बाद आपको OTP नंबर डालकर अपना काप्त्चा कोड डालकर सबमिट करने के बाद आपका अकाउंट लॉग इन करना होगा.


www.bihar police
 fir online करने के लिए नए पेज में पूछी गयी जानकारी के हिसाब से डिटेल्स प्रदान करना होगा. चित्र में दिखये गये क्रम के हिसाब से आपको अपनी डिटेल्स भरकर ऑनलाइन FIR करनी होगी.

ऊपर दिए गये गये चित्र के हिसाब से पहले क्रम में आपको Incident Details देना होगा.

दुसरे क्रम में आपको Suspect Details देना होगा

तीसरे क्रम में Complaint Details देना होगा.

आखिरी क्रम में आपको प्रीव्यू एंड सबमिट के विकल्प पर क्लिक्क करना होगा.

इस प्रकार आप बिहार में ऑनलाइन माध्यम से FIR दर्ज करा सकते है.

Communal ViolenceCommunal Violence
Complaints against PoliceBiased ActionDemand For Doing FavourMisbehaviourNo Action by Police Refusal to Receive Complaints/FIR
Excise RelatedLiquor Manufacturing Liquor PossessionLiquor SaleLiqour TransportationLiquor Use
Miscellaneous CrimesNuisance in Public PlaceSuspicious Objects Suspicious Person
Naxal Related ProblemsNaxal Related Problems
Offence Against BodyAssault,Criminal Intimidation,Defamation,Rape,Murder,Kidnapping,Kidnapping For Compelling for Marriage Kidnapping For Murder Kidnapping for Ransom
Offence Against PropertyCriminal Intimidation,Pick Pocketing,Theft,Robbery,Dacoits,Extortion,Criminal Breach of Trust,Cheating,Mischief,Criminal Trespass
Women AtrocityDomestic Violence, Eve Teasing Harassment

मैं बिहार पुलिस से शिकायत कैसे कर सकता हूं?:- बिहार में यदि आपको अपनी ऑनलाइन शिकायत पुलिस के पास दर्ज करानी है तो इसके लिए आपको बिहार पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। इस ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आप बिहार पुलिस को अपनी शिकायत ऑनलाइन कर सकते हैं साथ ही अपने फिर का स्टेटस देख सकते हैं एवं अपने फिर की कॉपी को डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार पुलिस फिर ऑनलाइन कैसे करें के बारे में यदि किसी अन्य प्रकार की जानकारी चाहिए तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। के

Leave a comment